CBSE Class 10 Hindi Course B (085) Sample Question Paper 2024-25 with Marking Scheme / Solution - PDF Download
HINDI COURSE - B (Code 085) - SQP and Marking Scheme
(Session 2024-25)
निर्धारित समय : 3 hours
अधिकतम अंक : 80
सामान्य निर्देश :
- इस प्रश्नपत्र में चार खंड हैं – क, ख, ग और घ
- खंड क में अपठित गद्यांश से प्रश्न पूछे गए हैं, जिनके उत्तर दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए दीजिये।
- खंड ख में व्यावहारिक व्याकरण से प्रश्न पूछे गए हैं, आंतरिक विकल्प भी दिए गए हैं।
- खंड ग पाठ्यपुस्तक पर आधारित है, निर्देशानुसार उत्तर दीजिये।
- खंड घ रचनात्मक लेखन पर आधारित है आंतरिक विकल्प भी दिए गए हैं।
- प्रश्न पत्र में कुल 16 प्रश्न हैं, सभी प्रश्न अनिवार्य हैं।
- यथासंभव सभी खण्डों के पश्नों के उत्तर क्रमंशः लिखिए।
खंड – क (अपठित बोध) (14 अंक)
1. निम्नलिखित गद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर उस पर आधारित पूछे गए प्रश्नों के उत्तर लिखिए :
दुनिया में इस समय दिन दूनी रात चौगुनी गति से प्रगति हो रही है। कुछ समय पहले तक संभव सी लगने वाली चीज आज प्रौद्योगिकी की मदद से सरलता से परिणाम तक पहुंच रही है। एक समय संगणक के विकास ने प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव किया था। कृत्रिम बौद्धिकता ने चिकित्सा से लेकर हथियारों के निर्माण तक हर क्षेत्र में कंप्यूटर और रोबोट के प्रयोग को एक नया आयाम दिया है। पारंपरिक कंप्यूटर की दुनिया में इस प्रगति के समानांतर एक और अनुसंधान चल रहा है जिसका नाम है क्वांटम कंप्यूटिंग यानी अति सूक्ष्मता का विज्ञान। भारत ने भी अब इस क्षेत्र में गति लाने का ऐलान कर दिया है। भौतिक-शास्त्र के क्वांटम सिद्धांत पर काम करने वाली इस कंप्यूटिंग में असीमित संभावनाएं देखी जा रही हैं। शोध के लिहाज से यह भी रुचि का विषय हो सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार एक पूर्ण विकसित क्वांटम कंप्यूटर की एक क्षमता सुपर कंप्यूटर से भी ज्यादा आँकी जा रही है। इस क्वांटम कंप्यूटिंग या मैकेनिक्स की खास बात यह है कि इसकी शुरुआत के बाद भारतीय और पश्चिमी वैज्ञानिक यह मान रहे हैं कि भारतीय भाववादी सिद्धांत को जाने बिना कण में चेतना का आकलन नहीं किया जा सकता। क्वांटम भौतिकी और कृत्रिम बौद्धिकता एक तरह से चेतना के भाववादी सिद्धांत को ही अस्तित्व में लाने के उपाय हैं।
(क) उपर्युक्त गद्यांश किस विषय वस्तु आधारित है?
i. कृत्रिम बौद्धिकता पर
ii. दुनिया के विकास पर
iii. संगणक के प्रयोग पर
iv. मानव अस्तित्व पर
(ख) दिन दूनी रात चौगुनी गति से प्रगति हो रही है - पंक्ति से आशय है?
i. बहुत ही तेजी से विकास
ii. रात दिन काम करना
iii. चारों तरफ विकास होना
iv. बहुत अधिक विकास होना
(ग) निम्नलिखित कथन और निष्कर्ष को ध्यान से पढ़कर दिए गए विकल्प से सही उत्तर चुनकर लिखिए -
कथन - क्वांटम कंप्यूटर की एक क्षमता सुपर कंप्यूटर से भी अधिक है।
निष्कर्ष - इससे विकास की गति को अधिक बल मिलेगा।
i. कथन सही है लेकिन निष्कर्ष गलत है
ii. कथन और निष्कर्ष दोनों सही हैं
iii. कथन गलत है और निष्कर्ष सही है
iv. कथन और निष्कर्ष दोनों गलत है
(घ) जीवन को सरल बनाने में प्रौद्योगिकी की भूमिका को स्पष्ट कीजिए
उत्तर: - कठिन चीज आसान हो गई हैं।
- सरलता से परिणाम तक पहुंचा जा रहा है।
(ड़) अति-सूक्ष्मता का विज्ञान क्या है
उत्तर: - कंप्यूटर का उन्नत रूप
- दुनिया की प्रगति में किए जाने वाले अनुसंधान का परिणाम
- सुपर कंप्यूटर से भी अधिक क्षमता तथा और असीमित विकास की संभावनाएं
2. सूरज हमारी ऊर्जा की सारी कमियों को पूरा कर सकता है। यह एक विशाल रिएक्टर जैसा है। वैज्ञानिकों का प्रयास है कि कृत्रिम सूरज को भी धरती पर बनाया जाए। इसके लिए यह फ्यूजन तकनीक पर काम कर रहे हैं। सूर्य की चमक इंसानों के लिए हजारों साल से आश्चर्य की वजह रही है। लेकिन करीब सौ साल पहले नयी खोज द्वारा पता चला कि सूर्य की बेशुमार ऊर्जा का कारण न्यूक्लियर फ्यूजन है। फिर वैज्ञानिकों ने सोचा कि अगर धरती पर उसी तरह का फ्यूजन कराया जाए जो सूर्य में हो रहा है तो बहुत कुछ बदल जाएगा और लोगों को बेशुमार ऊर्जा मिल जाएगी। आज दुनिया के सबसे बड़े न्यूक्लियर फ्यूजन रिएक्टर में ईंधन परीक्षण को शुरू कर दिया गया है। वैज्ञानिकों की एक टीम फ्रांस में फ्यूजन रिएक्टर को ताकत देने के लिए हयड्रोजन के एक अत्यंत दुर्लभ रूप की क्षमता का परीक्षण कर रहे हैं। अगर उनका यह परीक्षण सफल होता है तो इससे दुनिया को क्लीन एनर्जी का एक बहुत बड़ा जरिया मिल जाएगा। इससे न केवल जीवाश्म इंधनों पर निर्भरता घटेगी, बल्कि पर्यावरण को भी लाभ होगा। न्यूक्लियर फ्यूजन लंबे समय तक वातावरण में मौजूद रहने वाले रेडियोधर्मी अपशिष्ट उत्पन्न नहीं करता। यह अक्षय ऊर्जा से भी अधिक विश्वसनीय ऊर्जा स्रोत है। नाभिकीय संलयन द्वारा उत्पन्न ऊर्जा मानवजाति की लंबे समय से चली आ रही खोजों में सबसे महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह तुलनात्मक रूप से काफी स्वच्छ है। अर्थात यह कम कार्बन का उत्सर्जन करती है, साथ ही है तकनीकी दक्षता के साथ सौ फीसदी स्वच्छ भी है।
(क) उपर्युक्त गद्यांश की विषय वस्तु है?
i. सौर ऊर्जा
ii. स्वच्छ ऊर्जा
iii. नाभिकीय ऊर्जा
iv. रेडियोधर्मी ऊर्जा
(ख) निम्नलिखित कथन (A) तथा कारण (R) को ध्यान पूर्वक पढ़िए। दिए गए विकल्पों में से कोई एक सही विकल्प चुनकर लिखिए:
कथन (A) - न्यूक्लियर फ्यूजन सौर ऊर्जा से भी विश्वसनीय ऊर्जा स्रोत है
कारण (R) इससे दुनिया को स्वच्छ ऊर्जा प्राप्त होगी
i. कथन (A) सही है कारण (R) गलत है
ii. कथन (A) तथा कारण (R) दोनों गलत हैं
iii. कथन (A) सही है और कारण (R) उसकी सही व्याख्या है
iv. कथन (A) गलत है किंतु कारण (R) सही है
(ग) वैज्ञानिकों द्वारा कृत्रिम सूरज को धरती पर बनाने के पीछे कारण है -
i. ऊर्जा की कमी दूर करने के लिए
ii. पर्यावरण के लाभ के लिए
iii. प्राकृतिक ऊर्जा संग्रह के लिए
iv. फ्यूजन तकनीक को सिद्ध करने के लिए
(घ) सूर्य को और असीमित ऊर्जा का स्रोत क्यों माना जाता है?
उत्तर: - अक्षय ऊर्जा का स्रोत होने से
- ऊर्जा की कमी को पूरा करने की क्षमता होने के कारण
(ड़) नाभिकीय ऊर्जा जीवाश्म इंधनों से किस प्रकार भिन्न है?
उत्तर: - स्वच्छ ऊर्जा का स्रोत होने से
- पर्यावरण की सुरक्षा एवं लाभ
- जैविक ऊर्जा से अधिक विश्वसनीय
खंड - ख
(व्यावहारिक व्याकरण)
3. पदबंध पर आधारित पांच प्रश्नों में से किन्हीं चार प्रश्नों के उत्तर लिखिए।
(क) वजीर अली की जांबाजी और साहसिक कारनामों से सभी परिचित थे- वाक्य में से विशेषण पदबंद चुन कर लिखिए।
उत्तर: जाबांज और साहसिक करनामे- विशेषण पदबंध
(ख) किसी वाक्य में संज्ञा पदबंद की पहचान कैसे की जाती है, उदाहरण देकर स्पष्ट कीजिए।
उत्तर: जिस वाक्य में संज्ञा प्रमुख पद के रूप में प्रयुक्त होता है
उदाहरण - अयोध्या के राजा राम बड़े प्रतापी थे। इस वाक्य में 'राम' संज्ञा है तथा प्रमुख पद है अन्य पद संज्ञा का विस्तार है।
(ग) सबकी सहायता करने वाले आप आज उदास क्यों हैं - वाक्य में रेखांकित पदबंद का भेद लिखिए।
उत्तर: सर्वनाम पदबंध
(घ) मैं खेलते कूदते कक्षा पास कर लेता हूँ - वाक्य में पदबंद का भेद बताते हुए कारण भी स्पष्ट कीजिए।
उत्तर: पदबंध - 'खेलते-कूदते - क्रिया विशेषण पदबंद
कारण - यह पद क्रिया की विशेषता बता रहा है।
(ड़) क्रिया पदबंद का एक उदाहरण देकर वाक्य में प्रयोग कीजिए।
उत्तर: क्रिया पदबंद - दौड़ता चला गया
उदाहरण - आंदोलनकारी मोनुमेंट की ओर दौड़ता चला गया।
4. 'रचना के आधार पर वाक्य रूपांतरण' पर आधारित पांच प्रश्नों में से किन्हीं चार प्रश्नों के उत्तर लिखिए-
(क) 'दादा को तार देने के सिवा तुम्हें कुछ न सूझेगा'- वाक्य का भेद लिखिए।
उत्तर: सरल वाक्य
(ख) भीड़ की अधिकता के कारण पुलिस जुलूस को रोक नहीं सकी - संयुक्त वाक्य में रूपांतरित कीजिए।
उत्तर: भीड़ की अधिकता थी, इसलिए पुलिस जुलूस को रोक नहीं सकी।
(ग) उदाहरण द्वारा सरल एवं मिश्र वाक्य में अंतर स्पष्ट कीजिए।
उत्तर: सरल वाक्य - सुभाष बाबू जोर से वंदे मातरम बोलते थे।
मिश्र वाक्य - जब सुभाष बाबू जोर से वंदे मातरम बोलते थे तब लोगों में उत्साह भर जाता था।
(घ) संयुक्त वाक्य में समुच्चयबोधक अव्यय की भूमिका स्पष्ट कीजिए।
उत्तर: दो स्वतंत्र वाक्यों को समुच्यबोधक अव्यय द्वारा जोड़ने पर संयुक्त वाक्य बन जाता है।
(ड़) गायन इतना प्रभावी था कि वह अपनी सुध-बुध खोने लगा - वाक्य का भेद बताते हुए कारण स्पष्ट कीजिए।
उत्तर: मिश्र वाक्य- 'कि' वाक्य में प्रयुक्त होने से पहले आधार वाक्य पर आधारित है। संपूर्ण वाक्य से स्पष्ट होता है।
5. समाज पर आधारित पांच प्रश्नों में से किन्हीं चार प्रश्नों के उत्तर लिखिए।
(क) सामासिक पद अन्य व्याकरणिक पदों से किस प्रकार भिन्न होता है?
उत्तर: अन्य पदों के विग्रह करने पर विशेष अर्थ उत्पन्न नहीं होता है जबकि सामासिक पद के विग्रह से विशेष अर्थ ध्वनित होता है
(ख) तत्पुरुष समास में पूर्व पद और उत्तर पद की भूमिका स्पष्ट कीजिए।
उत्तर: तत्पुरुष समास में उत्तर पद प्रमुख होता है। उत्तर पद से ही अर्थ का पता चलता है।
उदाहरण - राजपुत्र - राजा का पुत्र
राजपुत्री - राजा की पुत्री
(ग) 'यथाशक्ति' अव्ययीभाव समास है कैसे ?
उत्तर: 'यथाशक्ति' में प्रथम पद 'यथा' है जो एक अव्यय पद है। अव्ययीभाव समास में प्रथम पद अव्यय और प्रमुख होता है।
(घ) 'त्रिलोकीनाथ' सामासिक पद का विग्रह करते हुए भेद लिखिए।
उत्तर: त्रिलोकीनाथ - तीनों लोगों के नाथ हैं जो अर्थात विष्णु - बहुव्रीहि समास
(ड़) द्विगु समास की विशेषता बताते हुए एक उदाहरण दीजिए।
उत्तर: द्विगु समास में प्रथम पद हमेशा संख्यावाची होता है। उदाहरण - त्रिकोण, चौराहा आदि।
6. मुहावरे पर आधारित पांच प्रश्नों में से किन्हीं चार प्रश्नों के उत्तर लिखिए।
(क) भारतीय प्रशासनिक सेवा में चयनित होने के लिए _____ करनी पड़ती है। (उपयुक्त मुहावरे द्वारा रिक्त स्थान की पूर्ति कीजिए)
उत्तर: रात-दिन एक करनी
(ख) समुद्र किनारे शाम को तंतारा रोज वामीरो की ______ था। (उपयुक्त मुहावरे द्वारा रिक्त स्थान की पूर्ति कीजिए)
उत्तर: बात जोहती
(ग) शैलेंद्र का मुरझाया हुआ चेहरा देखकर राज कपूर ने मुस्कुराते हुए कहा, "निकालो एक रुपया, पारिश्रमिक पूरा एडवांस।" पंक्ति से मुहावरा चुनकर वाक्य में प्रयोग कीजिए।
उत्तर: 'मुरझाया हुआ चेहरा' - परिणाम अनुकूल नहीं आने पर विद्यार्थियों का चेहरा मुरझा जाता है (अन्य उपयुक्त वाक्य भी स्वीकार्य)
(घ) 'काम तमाम कर देना' और 'धूल में मिला देना' मुहावरे में अंतर स्पष्ट कीजिए।
उत्तर: काम तमाम कर देना - अर्थात खत्म कर देना
धूल में मिला देना - शान में दाग लगा देना
(ड़) 'निराशा के बादल फटना' मुहावरे का वाक्य बनाइए।
उत्तर: अधिक मेहनत करने के नाम सुनकर जो निराशा छोटे भाई को होती थी थोड़ी देर बाद स्वतः निराशा के बादल फटने लगते (अन्य उपयुक्त वाक्य भी स्वीकार्य)
खंड ग
(पाठ्यपुस्तक)
7. निम्नलिखित गद्यांश को पढ़कर पूछे गए प्रश्नों के उत्तर सर्वाधिक उचित विकल्प से चुनकर लिखिए -
मदालसा भी पकड़ी गई थी। उसे मालूम हुआ कि उसको थाने में भी मारा गया था। सब मिलकर 105 स्त्रियां पकड़ी गई थीं। बाद में रात को नौ बजे सब को छोड़ दिया गया। कोलकाता में आज तक इतनी स्त्रियां एक साथ गिरफ्तार नहीं की गई थी। करीब आठ बजे खादी भंडार आए तो कांग्रेस ऑफिस से फोन आया कि यहां बहुत आदमी चोट खाकर आये हैं और कई की हालत संगीत है उनके लिए गाड़ी चाहिए। जानकी देवी के साथ वहाँ गए, बहुत लोगों को चोट लगी हुई थी। डॉ दास गुप्ता उनकी देख-रेख तथा फ़ोटो उतरवा रहे थे। उस समय तक 67 आदमी वहां आ चुके थे। बाद में तो 103 तक आ पहुंचे।
(क) मदालसा को थाने में भी मर गया था- इस कथन से अंग्रेजी शासन की किस मानसिकता का पता चलता है?
i. स्त्रियों पर हिंसा
ii. दमनकारी नीति
iii. बदले की भावना
iv. अंग्रेजों की क्रूरता
(ख) 'सब 105 स्त्रियां पकड़ी गई थी' कथन से निष्कर्ष निकलता है कि ----
i. आंदोलन में पुरुषों की संख्या कम थी
ii. पुलिस स्त्रियों को अधिक गिरफ्तार कर रही थी
iii. मोनुमेंट पर स्त्रियां आगे की पंक्ति में थी
iv. आंदोलन में स्त्रियों ने बढ़-कर कर हिस्सा लिया था
(ग) इस गद्यांश का सूत्रधार आप किसे मानते हैं
i. पूर्णोदास
ii. मदालसा
iii. सीताराम
iv. जानकी देवी
(घ) यहाँ बहुत आदमी चोट खाकर आए हैं और कहीं की हालत संगीत है - पंक्ति में 'संगीन' का अर्थ है-
i. गंभीर
ii. घायल
iii. मूच्छित
iv. नाजुक
(ड़) निम्नलिखित कथन (A) तथा कारण (R) को ध्यान पूर्वक पढ़िए। दिए गए विकल्पों में से कोई एक सही विकल्प चुनकर लिखिए:
कथन (A) - डॉ दास गुप्ता उनकी देख-रेख तथा फोटो उतरवा रहे थे।
कारण (R) - वे आंदोलन के बारे में साक्ष्य एकत्रित कर रहे थे।
i. कथन (A) तथा कारण (R) दोनों गलत हैं
ii. कथन (A) तथा कारण (R) दोनों सही हैं
iii. कथन (A) गलत है किंतु कारण (R) सही है
iv. कथन (A) सही है लेकिन कारण (R) उसकी गलत व्याख्या करता है
8. गद्य खंड पर आधारित निम्नलिखित प्रश्नों में से किन्हीं तीन प्रश्नों के उत्तर लगभग 20-25 शब्दों में लिखिए -
(क) 'मेरे देखेते तुम बेराह न चलने पाओगे' - पंक्ति से बड़े भाई के कर्तव्य और अधिकार का पता कैसे चलता है ?
उत्तर: - छोटे भाई पर ध्यान रखना बड़े का कर्तव्य
- उसे अनुचित कार्य करने पर डांटना अधिकार
(ख) 'जीवन में पहली बार इस तरह विचलित हुआ हूँ' - तंतारा ने ऐसा क्यों कहा होगा ?
उत्तर: - द्वीप पर तताँरा एक नेक और लोकप्रिय युवक
- पहली बार वामीरो को देख कर विचलित महसूस करना
- वामीरो के प्रति कोमल भावनाओं को महसूस करने से असंयत होना
(ग) शैलेंद्र ने राज कपूर की भावनाओं को शब्द दिए हैं, कैसे ?
उत्तर: - राज कपूर का व्यक्तित्व एवं अभिनय के अनुकूल हीरामन का चरित्र
- चरित्र में डूब कर अभिनय करने से एकाकार हो जाना
- शैलेंद्र ने जिस भावुकता से फिल्म बनाई, राजकपूर ने उसी भावुकता के साथ अभिनय किया
(घ) सआदत अली खां में देश प्रेम का अभाव था, स्पष्ट कीजिए।
उत्तर: - अपने देश (अवध) तथा भाई आसिफउददौला के साथ गद्दारी
- सत्ता तथा सुख के लिए अंग्रेजों के साथ मिल जाना
- अपने भाई भतीजा के प्रति दुर्भावना
9. निम्नलिखित काव्यांश को पढ़कर प्रश्नों के सर्वाधिक उपयुक्त विकल्पों का चयन कीजिए-
चलो अभीष्ट मार्ग में सहर्ष खेलते हुए
विपत्ति, विघ्न जो पड़े उन्हें ढकेलते हुए
घटे न हेल-मेल हाँ बड़े न भिन्नता कभी
अतर्क एक पंथ के सतर्क पंथ हों सभी
तभी समर्थ भाव है कि तारता हुआ तरे
वही मनुष्य है कि जो मनुष्य के लिए मरे
(क) जीवन में निर्धारित लक्ष्य कैसे प्राप्त किया जा सकता है?
i. संपर्क बढ़ाने से
ii. साधन जुटाने से
iii. सतत प्रयत्नशील रहने से
iv. लक्ष्य का ध्यान करने से
(ख) कवि को किस बात का डर है?
i. दूरियां बढ़ने की
ii. प्रेम कम होने की
iii. सहयोग में कमी
iv. एकता की भावना का
(ग) निम्नलिखित कथन (A) तथा कारण (R) को ध्यान पूर्वक पढ़िए। दिए गए विकल्पों में से कोई एक सही विकल्प चुनकर लिखिए:
कथन (A) - कवि मनुष्य के लिए मनुष्यता का होना अनिवार्य मानता है।
कारण (R) - मनुष्यता के लिए संतोष का होना आवश्यक नहीं है।
i. कथन (A) गलत है, किन्तु कारण (R) सही है
ii. कथन (A) और कारण (R) दोनों ही गलत हैं
iii. कथन (A) सही है और कारण (R) कथन (A) की सही व्याख्या है
iv. कथन (A) सही है किन्तु कारण (R) कथन (A) की सही व्याख्या नहीं है
(घ) कवि समर्थ आप किसे मानता है?
i. स्वार्थ भावना को सबल बनाना
ii. कार्य में सफलता प्राप्त करना
iii. कार्य के प्रति लगनशील रहना
iv. स्वयं के साथ दूसरे को भी आगे बढ़ाना
(ड़) 'अतर्क एक पंथ के सतर्क पंथ हों सभी'- पंक्ति का भाव है- i. तर्कहीनता
ii. भावुकता
iii. नकारात्मकता
iv. सकारात्मकता
10. काव्य खंड पर आधारित निम्नलिखित प्रश्नों में से किन्हीं तीन प्रश्नों के उत्तर लगभग 20-25 शब्दों में लिखिए-
(क) प्रत्येक व्यक्ति की विशेषता उसके भीतर निहित होती है। कबीर की सखी से उदाहरण देकर स्पष्ट कीजिए।
उत्तर: कस्तुरी कुंडली .................. दुनिया देखे नांहि।।
जिस तरह कस्तूरी मृग की नाभि में होती है, लेकिन मृग को पता नहीं होता और उसे वन में खोजता है। ठीक वैसे ही मनुष्यअपने भीतर की विशेषता को नहीं देख कर बाहर खोजता है।
(ख) जीवन में सुख दुख और बादल की तरह होते हैं।
उत्तर: उड़ गया अचानक लो भूधर
फड़का अपर वारिद के पर - तथा अन्य उदहारण भी स्वीकार
- सुख पर दुख की छाया हमेशा होती है। दुख रुपी बादल सुख रुपी धूप को कभी भी घेर सकता है।
(ग) 'पर्वत प्रदेश में पावस' कविता से कोई एक उदाहरण देकर सिद्ध कीजिए।
उत्तर: - अत्याचारी का अत्याचार हमेशा नहीं रहता
- एक दिन कमजोर और बेबस हो जाता है
- मज़ाक और उपहास का पात्र बन जाता है
(घ) तोप जैसे लोगों का परिणाम भी तोप जैसा ही होता है, विचार व्यक्त कीजिए।
उत्तर: - भगवान भी उसी की मदद करता है जो स्वयं अपनी मदद करता है।
- कवि ईश्वर से विपत्ति पर जीत की शक्ति चाहता है।
- कठिनाइओं को साहस से पराजित करना चाहता है।
(ड़) मनुष्य को अपने साहस और पुरुषार्थ पर भाग्य से अधिक भरोसा रखना चाहिए। 'आत्मत्राण' कविता के आधार पर सिद्ध कीजिए।
उत्तर: ‘आत्मत्राण’ कविता हमें यह सिखाती है कि मनुष्य का वास्तविक बल उसके साहस और पुरुषार्थ में निहित है। भाग्य पर भरोसा करने की बजाय, अपने कर्म और आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ना ही जीवन का सच्चा मार्ग है। इस प्रकार, यह स्पष्ट होता है कि मनुष्य को अपने साहस और पुरुषार्थ पर भाग्य से अधिक भरोसा रखना चाहिए।
11. पूरक पुस्तक 'संचयन' पर आधारित निम्नलिखित प्रश्नों में से किन्हीं दो प्रश्नों के उत्तर लगभग 40-50 शब्दों में लिखिए-
(क) भारत एक बहुधार्मिक समाज वाला देश है। सामाजिक सद्भाव के लिए 'टोपी शुक्ला' पाठ आपको कैसे मदद करता है ?
उत्तर: - टोपी और इफ़्फ़न दोनों अलग - अलग धर्म के मानने वाले मगर दोनों में अटूट प्रेम
- दोनों एक - दूसरे के मज़हब और रीति रिवाज का सम्मान करते
- एक - दूसरे के यहाँ आना-जाना लेकिन किसी बात पर जोर-जबरदस्ती नहीं
(ख) स्मृतियां सदैव सुखद होती है। 'सपनों के-से दिन' पाठ में लेखक ने अपनी स्मृतियों को साझा किया है। आप भी इस प्रकार की कोई स्मृति साझा कर बताइए कि वह आपको क्यों अच्छी लगती है?
उत्तर: मुक्त उत्तर (विद्यार्थियों की समझ तथा अभिव्यक्ति क्षमता पर आधारित)
(ग) आज शहरी एंव ग्रामीण जीवन में अकेलापन एक आम समस्या हो गई है। इससे कैसे मुक्त हुआ जा सकता है। 'हरिहर काका' पाठ के संदर्भ में युक्तियुक्त उत्तर दीजिए।
उत्तर: - परिवार और समाज रुपी संस्था को मजबूत करके
- सामाजिक तथा पारिवारिक मूल्यों में विश्वास तथा अमल करके
- स्वार्थ और आत्मकेंद्रित भावना से मुक्त होकर
- अपने आसपास के प्रति जागरूक तथा बदलाव के लिए पहल करके
खंड घ
(रचनात्मक लेखन)
12. निम्नलिखित में से किसी एक विषय पर दिए गए संकेत बिंदुओं के आधार पर लगभग 120 शब्दों में एक अनुच्छेद लिखिए।
(i)चुनाव में मतदान का महत्व
- चुनाव क्या है
- चुनाव की आवश्यकता
- मतदान का महत्व
(ii) स्वच्छता में आम आदमी की भूमिका
- स्वच्छता क्यों आवश्यक
- स्वच्छता का स्वास्थ्य पर प्रभाव
- हमारी भूमिका
(iii) यांत्रिक सुविधाओं का पर्यावरण पर प्रभाव
- यांत्रिक सुविधा से अभिप्राय
- यंत्रों की अधीनता
- पर्यावरण पर प्रभाव
उत्तर: भूमिका - 1 mark
विषयवस्तु - 3 marks
भाषा - 1 mark
13. निम्नलिखित में से किसी एक विषय पर लगभग 100 शब्दों में पत्र लिखिए
आप श्याम/दीपशिखा हैं। विद्यालय में भाषा प्रयोगशाला खुलवाने के लिए प्रधानाचार्य को पत्र लिखिए जिसमें विद्यार्थी भाषा की ध्वनियों को समझकर श्रवण एवं वाचन कौशल का विकास कर सकें।
अथवा
आप बी-43, आकाश विहार, दिल्ली निवासी राजन/रम्या हैं। हर साल होने वाली 'परीक्षा पर चर्चा' पर अपने विचार व्यक्त करते हुए किसी प्रतिष्ठित समाचार-पत्र के संपादक को पत्र लिखिए।
उत्तर: आरंभ और अंत की औपचारिकताएँ - 1 mark
विषयवस्तु - 3 marks
भाषा - 1 mark
14. निम्नलिखित में से किसी एक विषय पर लगभग 100 शब्दों में सूचना लिखिए -
आप राहुल/रोशनी हैं। आप अपने स्कूल के विद्यार्थी परिषद के सचिव हैं। आपके स्कूल में अंतवृधयालयी वाद विवाद प्रतियोगिता का आज आयोजन किया जा रहा है। इस विषय में सभी विद्यार्थियों में जानकारी देने हेतु एक सूचना तैयार कीजिए।
अथवा
आप वैशाली नगर अमर/अवनि हैं। आप अपने क्षेत्र के 'निवासी कल्याण संघ' के सचिव हैं। अपने क्षेत्र में लगने वाले रक्तदान शिविर की जानकारी देते हुए सूचना लिखिए।
उत्तर: सूचना का प्रारूप - 1 mark
विषयवस्तु - 2 marks
भाषा - 1 mark
15. निम्नलिखित में से किसी एक विषय पर लगभग 40 शब्दों में विज्ञापन लिखिए-
आपने खेल सामग्री की एक नई दुकान खोली है। अपनी दुकान के बारे में जानकारी देते हुए एक आकर्षक विज्ञापन तैयार कीजिए।
अथवा
'भ्रष्टाचार मुक्त भारत' के विषय में लोगों को जागरुक करते हुए सरकार की ओर से एक विज्ञापन तैयार कीजिए।
उत्तर: विषयवस्तु - 1 mark
प्रस्तुति - 1 mark
भाषा - 1 mark
16. एक शाम जब मैं घर में बैठी थी तभी अचानक किसी ने जोर से दरवाजा खटखटाया।
मैं चौंक गया/गई ...........................................'। पंक्ति से लगभग 100 शब्दों में लघुकथा लिखिए।
उत्तर: विषयवस्तु - 3 marks
रोचकता - 1 mark
भाषा - 1 mark
अथवा
आप शक्ति/सयंम हैं। आप लालटेन गंज में रहते हैं। आपके क्षेत्र में पिछले एक महीने से बिजली की गंभीर समस्या चल रही है। इसकी जानकारी देते हुए बिजली विभाग के वरिष्ठ अधिकारी को लगभग 80 शब्दों में ई-मेल लिखिए।
उत्तर: प्रारूप - 1 mark
विषयवस्तु - 3 marks
भाषा - 1 mark